अर्द्धवार्षिक परीक्षा सत्र 2025-26

कक्षा - 5वीं             समय - 10:00 से 12:30
विषय - भाषा भारती (हिन्दी)         पूर्णांक - 60

नोट - सभी प्रश्न हल करना अनिवार्य है।

बहुविकल्पीय प्रश्न (प्रश्न 1 - 5)

निर्देश― प्रत्येक प्रश्न के 4 विकल्प दिए गए हैं। सही विकल्प चुनकर उत्तर लिखिए। प्रत्येक प्रश्न के लिए 1 अंक निर्धारित है।

प्रश्न - 1. संज्ञा के स्थान पर प्रयोग होने वाले शब्दों को क्या कहते हैं?
(A) विशेषण
(B) क्रिया
(C) सर्वनाम
(D) क्रियाविशेषण
उत्तर : (C) सर्वनाम

प्रश्न - 2. 'सूर्य' शब्द का पर्यायवाची शब्द क्या है?
(A) निशाकर
(B) प्रभाकर
(C) शशि
(D) चंद्र
उत्तर : (B) प्रभाकर

प्रश्न - 3. जिस शब्द से किसी काम का करना या होना प्रकट हो, उसे क्या कहते हैं?
(A) विशेषण
(B) क्रिया
(C) कारक
(D) लिंग
उत्तर : (B) क्रिया

प्रश्न - 4. शुद्ध वर्तनी वाला शब्द चुनिए:
(A) परिशर
(B) परिश्र्म
(C) परिश्रम
(D) परीश्रम
उत्तर : (C) परिश्रम

प्रश्न - 5. 'सच्चा मित्र' से क्या तात्पर्य है?
(A) केवल खुशी में साथ देने वाला
(B) धन-दौलत वाला
(C) सुख-दुःख दोनों में साथ देने वाला
(D) हमेशा उपहार देने वाला
उत्तर : (C) सुख-दुःख दोनों में साथ देने वाला


रिक्त स्थान (प्रश्न 6-10)

निर्देश― नीचे दिए गए रिक्त स्थान की पूर्ति कीजिए। प्रत्येक प्रश्न के लिए 1 अंक निर्धारित है।

प्रश्न - 6. भारत को विविधताओं का देश कहा जाता है।

प्रश्न - 7. 'सुबह' शब्द का विलोम शाम है।

प्रश्न - 8. पेड़-पौधे हमारे वातावरण को शुद्ध करते हैं।

प्रश्न - 9. हम सब भारत माँ के सपूत हैं।

प्रश्न - 10. ईमानदारी सबसे अच्छी नीति है।


अति लघु उत्तरीय प्रश्न (प्रश्न 11-16)

निर्देश― नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर लिखिए। प्रत्येक प्रश्न के लिए 2 अंक निर्धारित हैं।

प्रश्न - 11. विशेषण किसे कहते हैं? उदाहरण दीजिए।
 उत्तर :– जो शब्द संज्ञा या सर्वनाम की विशेषता (गुण, संख्या, मात्रा आदि) बताते हैं, उन्हें विशेषण कहते हैं। जैसे: सुंदर फूल, चार किताबें।

प्रश्न - 12. मुहावरे और लोकोक्ति में मुख्य अंतर क्या है?
 उत्तर :– मुहावरा एक वाक्यांश होता है और वाक्य में प्रयोग होकर ही अर्थ स्पष्ट करता है, जबकि लोकोक्ति (कहावत) अपने आप में एक पूरा वाक्य होती है और इसका स्वतंत्र रूप से प्रयोग किया जा सकता है।

प्रश्न - 13. राष्ट्रीय एकता को बनाए रखने के लिए दो मुख्य बातें बताइए।
 उत्तर :– 1. सभी धर्मों और संस्कृतियों का आदर करना। 2. देश के प्रति प्रेम और समर्पण का भाव रखना।

प्रश्न - 14. 'आँखों का तारा' मुहावरे का अर्थ लिखकर वाक्य में प्रयोग कीजिए।
 उत्तर :– अर्थ: बहुत प्यारा। वाक्य प्रयोग: रोहन अपनी माँ की आँखों का तारा है।

प्रश्न - 15. द्वित्व व्यंजन किसे कहते हैं? एक उदाहरण दीजिए।
 उत्तर :– जब एक ही व्यंजन दो बार एक साथ प्रयुक्त होता है, जिसमें पहला व्यंजन स्वर रहित और दूसरा व्यंजन स्वर सहित होता है, तो उसे द्वित्व व्यंजन कहते हैं। उदाहरण: पक्का (क्क)।

प्रश्न - 16. 'पेड़ों की कटाई' के दो हानिकारक परिणाम लिखिए।
 उत्तर :– 1. वातावरण में ऑक्सीजन की कमी होना। 2. बाढ़ और भूस्खलन जैसी प्राकृतिक आपदाओं का खतरा बढ़ना।


लघु उत्तरीय प्रश्न (प्रश्न 17-22)

    

निर्देश― नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर लिखिए। प्रत्येक प्रश्न के लिए 3 अंक निर्धारित हैं।

प्रश्न - 17. 'कर भला हो भला' लोकोक्ति का भावार्थ विस्तार से समझाइए。
उत्तर :– इस लोकोक्ति का भावार्थ है कि हमें हमेशा दूसरों का भला या अच्छा करना चाहिए। यदि हम दूसरों के साथ अच्छा व्यवहार करते हैं और उनकी सहायता करते हैं, तो अंततः हमारे साथ भी अच्छा ही होता है। अच्छे कर्मों का परिणाम हमेशा अच्छा होता है, और यह सिद्धांत जीवन के सभी क्षेत्रों पर लागू होता है।

प्रश्न - 18. क्रिया के भेद (कर्म के आधार पर) उदाहरण सहित स्पष्ट कीजिए।
उत्तर :– कर्म के आधार पर क्रिया के दो भेद होते हैं:
1. सकर्मक क्रिया: जिस क्रिया का प्रभाव कर्म पर पड़ता है। (जैसे: राम फल खाता है। - यहाँ 'फल' कर्म है।)
2. अकर्मक क्रिया: जिस क्रिया का प्रभाव सीधा कर्ता पर पड़ता है और उसमें कर्म नहीं होता। (जैसे: बच्चा सोता है। - यहाँ कोई कर्म नहीं है।)

प्रश्न - 19. यदि आप किसी कहानी के नायक होते, तो आप कौन सा एक नैतिक मूल्य प्रदर्शित करते और क्यों?
उत्तर :– यदि मैं किसी कहानी का नायक होता, तो मैं सत्यनिष्ठा (ईमानदारी) का नैतिक मूल्य प्रदर्शित करता। ऐसा इसलिए क्योंकि सत्यनिष्ठा ही सभी अच्छे गुणों की नींव है। एक सत्यनिष्ठ व्यक्ति हमेशा सही निर्णय लेता है, जिस पर अन्य लोग भरोसा कर सकते हैं, और यह गुण जीवन में सफलता और सम्मान दिलाता है।

प्रश्न - 20. किसी भी कविता को याद करने के लिए तीन आसान तरीके बताइए।
उत्तर :– 1. कविता को लय और ताल के साथ गाना या जोर-जोर से पढ़ना। 2. कविता के भावार्थ या कहानी को समझना, केवल रटने की बजाय। 3. कविता के कठिन शब्दों के अर्थ को याद करना और उसे छोटे-छोटे भागों में बाँटकर याद करना।

प्रश्न - 21. 'मेहनत' शब्द के बारे में एक छोटी कविता की रचना कीजिए।
उत्तर :–
मेहनत का जब साथ मिले,
राहों में आती न मुश्किल कोई।
पसीना बहाओ, लक्ष्य पाओ,
सफलता की यह सच्ची है दवाई।

प्रश्न - 22. 'विराम चिह्न' से आप क्या समझते हैं? किन्हीं दो विराम चिह्नों के नाम लिखिए।
उत्तर :– विराम चिह्न वे चिह्न होते हैं जो भाषा या वाक्य को पढ़ते समय रुकने या ठहरने का संकेत देते हैं, जिससे वाक्य का अर्थ स्पष्ट होता है।
दो विराम चिह्न: 1. पूर्ण विराम (।), 2. अल्प विराम (,)।


दीर्घ उत्तरीय प्रश्न (प्रश्न 23 - 26)

निर्देश― नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर लिखिए। प्रत्येक प्रश्न के लिए 5 अंक निर्धारित हैं।

प्रश्न - 23. 'मेरा प्रिय त्योहार' विषय पर लगभग 8-10 वाक्यों का एक निबंध लिखिए।
उत्तर :– मेरा प्रिय त्योहार
1. मेरा प्रिय त्योहार दीपावली है, जिसे 'रोशनी का त्योहार' भी कहा जाता है।
2. यह त्योहार कार्तिक मास की अमावस्या को मनाया जाता है।
3. दीपावली मनाने का मुख्य कारण भगवान राम का 14 वर्ष का वनवास पूरा करके अयोध्या लौटना है।
4. इस दिन लोग अपने घरों और दुकानों की साफ़-सफ़ाई करते हैं और उन्हें रंगोली व दीयों से सजाते हैं।
5. शाम को लक्ष्मी जी और गणेश जी की पूजा की जाती है ताकि घर में सुख-समृद्धि आए।
6. सभी लोग नए कपड़े पहनते हैं और मिठाइयाँ बाँटकर खुशियाँ मनाते हैं।
7. इस दिन बच्चे पटाखे भी जलाते हैं, लेकिन हमें पर्यावरण का ध्यान रखते हुए कम प्रदूषण वाले पटाखे उपयोग करने चाहिए।
8. यह त्योहार अंधेरे पर प्रकाश की जीत और बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक है।

प्रश्न - 24. 'स्वच्छ भारत अभियान' में एक विद्यार्थी होने के नाते आप कौन-सा योगदान दे सकते हैं? कोई भी पाँच योगदान विस्तार से लिखिए।
उत्तर :– एक विद्यार्थी के रूप में 'स्वच्छ भारत अभियान' में निम्नलिखित पाँच योगदान दिए जा सकते हैं:
1. स्कूल और घर की सफ़ाई: मैं अपने स्कूल के परिसर और कक्षा को हमेशा साफ़ रखूँगा और अपने घर के आस-पास भी सफ़ाई का ध्यान रखूँगा।
2. जागरूकता फैलाना: मैं अपने मित्रों और पड़ोसियों को साफ़-सफ़ाई के महत्व के बारे में बताऊँगा और उन्हें कूड़ा इधर-उधर न फेंकने के लिए प्रेरित करूँगा।
3. कचरा प्रबंधन: मैं गीले और सूखे कचरे को अलग-अलग कूड़ेदानों में डालने की आदत डालूँगा और दूसरों को भी इसके लिए प्रोत्साहित करूँगा।
4. प्लास्टिक का बहिष्कार: मैं प्लास्टिक के थैलों का उपयोग करना बंद करूँगा और कपड़े या कागज़ के थैलों के उपयोग को बढ़ावा दूँगा।
5. सफ़ाई अभियान में हिस्सा: मैं स्कूल या स्थानीय संस्थाओं द्वारा आयोजित किए जाने वाले सफ़ाई अभियानों और रैलियों में बढ़-चढ़कर भाग लूँगा।

प्रश्न - 25. अपनी बीमारी के कारण अवकाश के लिए अपने प्रधानाध्यापक/प्रधानाचार्या को दो दिन की छुट्टी के लिए आवेदन पत्र लिखिए।
उत्तर :–
सेवा में,
प्रधानाध्यापक/प्रधानाचार्या महोदय/महोदया,
(स्कूल का नाम और पता)

विषय: दो दिन के अवकाश हेतु आवेदन पत्र।

महोदय/महोदया,
विनम्र **निवेदन है कि** मैं, (अपना नाम), आपकी कक्षा 5वीं का छात्र हूँ। मुझे कल रात से तेज बुखार आ रहा है, जिस कारण मैं आज, (तिथि), को विद्यालय आने में असमर्थ हूँ। डॉक्टर ने मुझे दो दिन तक आराम करने की सलाह दी है।

अतः, आपसे अनुरोध है कि मुझे (आरंभ तिथि) से (समाप्ति तिथि) तक, दो दिन का अवकाश प्रदान करने की कृपा करें।

मैं इस अवकाश के लिए आपका आभारी रहूँगा/रहूँगी।

आपका आज्ञाकारी शिष्य/शिष्या,
नाम: (अपना नाम)
कक्षा: 5वीं
दिनांक: (जिस दिन पत्र लिख रहे हैं)

प्रश्न - 26. नीचे दिए गए वाक्य में रेखांकित पदों का पद-परिचय दीजिए:
"वह धीरे-धीरे चलता है।"
उत्तर :–
1. वाह :
        - भेद: सर्वनाम (पुरुषवाचक, अन्य पुरुष)
        - लिंग: पुल्लिंग
        - वचन: एकवचन
        - कारक: कर्ता कारक
        - क्रिया से संबंध: 'चलता है' क्रिया का कर्ता

2. धीरे-धीरे:
        - भेद: क्रियाविशेषण (रीतिवाचक)
        - विशेषता: 'चलता है' क्रिया के ढंग (रीति) की विशेषता बता रहा है

3. चलता:
        - भेद: क्रिया (अकर्मक), मुख्य क्रिया
        - लिंग: पुल्लिंग
        - वचन: एकवचन
        - काल: वर्तमान काल
        - वाच्य: कर्तृवाच्य
        - कर्ता: 'वह'